Paytm Merchant Account कैसे बनायें

नोटबन्दी के बाद से देश में डिजिटल पेमेंट्स का चलन बढ़ गया है हम सभी अब ज्यादातर डिजिटल पेमेंट ही करते हैं चाहे वो चाय की एक छोटी दुकान से लेकर कोई बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स का शोरूम हो हर जगह डिजिटल पेमेंट का उपयोग खूब हो रहा है।डिजिटल पेमेंट से न सिर्फ लेनदेन में आसानी होती है बल्कि इससे हिसाब रखना भी बहुत आसान हो गया है। डिजिटल पेमेंट काफी सुरक्षित है Paytm का उपयोग पारंपरिक क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से बहुत ज्यादा आसान है इसमें आपको हर जगह अपना कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ती आइये जाने की अपना Paytm Merchant Account कैसे बनायें

PAYTM का उद्देश्य 

Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम कि जब शुरुआत की थी तो इसका उपयोग वॉलेट से वॉलेट मनी ट्रांसफर और बिलों के भुगतान आदि के लिए किया जाता था परंतु समय के साथ साथ इसमें बहुत सारे बदलाव आ गए और नित नए फीचर्स इसमें जुड़ते जा रहे हैं आज के समय में Paytm अपने आप में एक बैंक बन चुका है जिसके भारत में लाखों-करोड़ों ग्राहक है।

Paytm अपने ग्राहकों के लिए हमेशा बेहतर से बेहतर सर्विस देने की कोशिश करता है इन्हीं सर्विस में से एक पेटीएम बिजनेस अकाउंट है. बिजनेस अकाउंट मुख्य रूप से व्यापारियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जिससे कि व्यापारियों को ग्राहकों से लेनदेन करने में डिजिटल मुद्रा वा कैशलेस ट्रांजैक्शन करने में मदद मिलती है. जिससे देश में कैशलैस इकोनामी को बढ़ावा मिलेगा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की गई थी जिसके बाद भारत में कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिला है. अब हर कोई डिजिटल पेमेंट साधनों का ही प्रयोग करता है जैसे Phonpe , Google pay, Paytm आदि प्रमुख एप्लीकेशन है जिनका प्रयोग हम रोजमर्रा की जरूरी लेनदेन के लिए करते हैं।

Paytm Merchant क्या है- Paytm दुकानदारों को अपने ग्राहकों से पेमेंट लेने के लिए एक व्यापारिक खाता बनवाता है जिसे  Paytm Merchant Accountकहा जाता है जिसमे ग्राहक सीधा अपने Paytm वॉलेट से दुकानदार को भुगतान कर सकता है और दुकानदार को पैसा सीधे उसके Paytm खाते से जुड़े बैंक खाते में प्राप्त हो जाते हैं वो भी बिना किसी शुल्क के।

Paytm Merchant बनाने में लगने वाले दस्तावेज-

1- Paytm Merchant Account बनाने के लिए आपके पास Paytm वॉलेट का खाता होना चाहिए।

2- Paytm वॉलेट की फुल KYC भी जरूर होनी चाहिए ।

3-आपके पास PAYTM PAYMENTS BANK का बैंक खाता या किसी अन्य बैंक का बैंक खाता होना चाहिए जिसमें आप आपके ग्राहकों के द्वारा किया गया भुगतान प्राप्त कर सकेंगे ।

4-आपके पास आपका पैन कार्ड होना अनिवार्य है

Paytm Merchant Account कैसे बनायें

Paytm Merchant Account बनाने के लिए मैं आपको बहुत ही सरल तरीका बताऊंगा जिससे आप अपने ग्राहकों के द्वारा या आपके मित्रों के द्वारा आपके Paytm वॉलेट में भेजे गए रुपयों को Paytm Merchant Account के जरिए अपने बैंक खाते में ले पाएंगे ।

Merchant Account बनाने के तीन तरीके हैं

1-  Paytm एप्लीकेशन के द्वारा

2- Paytm for Buissness app के द्वारा

3- Browser के द्वारा

Paytm app के द्वारा Paytm Merchant Account कैसे बनायें

https://play.google.com/store/apps/details?id=net.one97.paytm

Paytm app इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने Paytm account को लॉगइन कर लेना है लॉग इन करने के बाद

आपको नीचे दिखाई दे रही इमेज के मुताबिक कुछ मेनू ऑप्शंस दिख रहे होंगे इनमें से आपको become a merchant के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Paytm Merchant Account कैसे बनायें

become a merchant के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने नीचे दी गई इमेज के मुताबिक ऑप्शन आ जाएंगे

Paytm Merchant Account कैसे बनायें

-आपको Signup to accepets payments के ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपसे आपके पैन कार्ड की डिटेल ,आपके बैंक खाते की डिटेल व अन्य जानकारियां मांगी जाएंगी आपको सभी जानकारियां अच्छे से बराबर जांच करके भर देनी है।

अब आपका Paytm Merchant account वेरीफिकेशन की प्रोसेस में चला जाएगा जिसमें 24 से 48 घंटे का समय लगेगा। जैसे ही आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा आपका  Merchant account चालू हो जाएगा और आप अपने दोस्तों या आपकी दुकान के ग्राहकों से लेन देन कर सकते हैं और उनकी Paytm वॉलेट से पैसा सीधे आपके बैंक खाते में आने लगेगा वह भी बिना किसी शुल्क के।

Paytm for Bussiness App के द्वारा Paytm Merchant Account कैसे बनायें

इस एप के द्वारा Paytm merchant account बनाने के लिए आपको सबसे पहले Paytm for business app को नीचे दिए गए लिंक के द्वारा इंस्टॉल करना होगा।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.paytm.business

इंस्टॉल करने के बाद में आपको Paytm for business app में अपने मौजूदा Paytm अकाउंट को लॉगइन करना होगा Paytm app और Paytm for business app में सेम पासवर्ड होता है आपको बस लॉगइन करना है।

Paytm Merchant Account कैसे बनायें

करने के बाद आपको Activate your Paytm buisness account का ऑप्शन आएगा आपको वहां पर अपनी सारी डिटेल जैसे पैन कार्ड नाम दुकान का नाम बिजनेस कैटेगरी सब कैटिगरी मोबाइल नंबर एड्रेस बैंक खाता आदि की जानकारी दर्ज करके साइन अप पर क्लिक कर देना और आपका Paytm merchant account वेरिफिकेशन के लिए चला जाएगा वेरीफिकेशन की प्रोसेस में 24 से 48 घंटे का समय लगता है वेरिफिकेशन के बाद आपका merchant account लेनदेन के लिए तैयार हो जाएगा और आप आसानी से लेन देन कर सकेंगे।

Browser के द्वारा Paytm Merchant Account कैसे बनायें

Paytm merchant account को आप browser के द्वारा भी बना सकते हैं आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के browser में नीचे दी गई लिंक को खोलिए

https://business.paytm.com/retail

लिंक खुलते ही आपके सामने Paytm buisness account का इंटरफ़ेस आ जाएगा वहां पर आपको अपना PAYTM account लॉगिन करना है।

लोगिन करने के बाद आपको वहां पर Get your QR code का ऑप्शन आएगा आप उस पर क्लिक करना है

Paytm Merchant Account कैसे बनायें
Paytm Merchant Account कैसे बनायें hindiboys

और अपना पैन कार्ड बैंक खाता नंबर तथा अन्य सभी जरूरी जानकारियां दर्ज करनी है दर्ज करते ही आपका Paytm merchant account की वेरिफिकेशन की प्रक्रिया स्टार्ट हो जाएगी और 24 या 48 घंटों में आपका Paytm merchant account लेनदेन के लिए तैयार हो जाएगा।

Paytm merchant account के फायदे- यदि आप आम पेटीएम उपभोक्ता है तो आपको अपनी वॉलेट से बैंक में रुपए ट्रांसफर करने के लिए Paytm को पांच परसेंट शुल्क देना होगा जबकि Paytm merchant account के द्वारा आप महीने में ₹100000 तक को वॉलेट से बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं जिसका कोई भी शुल्क आपको Paytm को नहीं देना पड़ेगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*