कोरोना वायरस से बचने के उपाय, बढ़ा खतरा- जाने लक्षण

चीन में अबतक कोरोना वायरस से 3118 लोगों की मौत हो चुकी है, विश्व स्वास्थ्य संगठन इसे पहले ही आपातकाल घोषित कर दिया है दुनियाभर के देश कोरोना वायरस से बचने के उपाय खोज रहे हैं।भारत में इसके अबतक 107 मामले सामने आये हैं ।दुनियाभर में कोरोना की चपेट में आने वाले लोगो की संख्या 1 लाख के पार चली गयी है। आइए ईस पोस्ट मे जानते हैं कोरोना क्या है, कोरोना के लक्षण & कोरोना वायरस से बचने के उपाय|

Corona virus by hindiboys.com
Corona virus by trickslover.com

डॉक्टरों के लिये इसे रोकना काफी मुश्किल हो रहा है हालांकि चीन इसे रोकने के लिए जरूरी हर कदम उठा रहा है।

क्या है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस वायरस का एक ऐसा समूह है जिसके संपर्क में आने से रोगी को जुखाम, खाँसी, सांस लेने में तकलीफ होने लगती है इस वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी जो इसका मुख्य केंद्र भी है अबतक इसके सबसे ज्यादा केस वहीं दर्ज हुए है अबतक इस वायरस का कोई टीका या प्रतिरोधी दवाई नही बन पाई है।

Corona virus by hindiboys.com
Corona virus by trickslover.com

कोरोना वायरस के लक्षण:


इसके सम्पर्क में आने वाले रोगी में खांसी, जुखाम,सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना,गले मे खराश आदि होने लगती है ये वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है ये एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है ये वायरस एक देश से दूसरे देश मे भी फैल रहा है अबतक कोरोना वायरस 60 से भी ज्यादा देशों में फैल चुका है कोरोना वायरस जितनी तेजी से चीन में नही फैल रहा उससे ज्यादा तेजी से दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है।

Hindiboys.com
कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस से बचने के उपाय - हाथ न मिलाए
Corona virus by trickslover.com
Covid - 19 (CoronaVirus)

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार की तरफ से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं आपको किसी भी तरह की अफवाह से बचना होगा।

  • अगर आपको बुखार है या खांसी आ रही तो तुरंत मास्क का इस्तेमाल करें।
  • अगर आप किसी संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति कि देखभाल कर रहे तो आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।
  • आप मास्क को अपने हाथों से न छुये।
  • घर के बाहर से घर मे आते ही सेनेटाइजर से हाथ धोये अगर सेनेटाइजर नही है तो अच्छे से हाथ धोये।
  • जिन लोगों को बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ हो रही वो तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करें।

कोरोना वायरस से बचने के अन्य उपाय

  1. कोरोनावायरस का आकार 400 से 500 माइक्रोन होता है इसलिए कोई भी फेस मास्क आसानी से इसे रोक सकता है। आपको कोई भी महंगा फेस मास्क लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  2.  कोविद-19 कोरोना वायरस हवा में नहीं रहता है। इसको रुकने के लिए किसी जीव या कोई वस्तु की आवश्यकता पड़ती है। जिससे यह एक जगह से दूसरी जगह जा सकता है। यह हवा में ट्रेवल नहीं करता है इसलिए यह हवा से नहीं फैलता है।
  3. अगर यह वायरस किसी धातु पर पड़ा हो तो यह अधिकतम 12 घंटे तक जीवित रह सकता है। इसलिए यदि आप ट्रेन बस मॉल आदि जगहों पर जाते हैं और अपने हाथों से कई सारी वस्तुओं को छूते हैं तो अपने हाथों को कम से कम 25 से 30 सेकेंड्स के लिए अच्छे तरीके से साबुन या हैंड वॉश से धुलें।
  4. कपड़ों पर यह वायरस 9 से 10 घंटे तक जीवित रहता है। इसलिए आप कपड़ों को अच्छे तरीके से धोकर और धूप में टांग दे और अच्छी धूप लेने दे।
  5. हाथों में यह वायरस से 15 मिनट तक जीवित रहते हैं इसीलिए हाथों को अच्छी तरीके से अल्कोहल युक्त Sanitizer लगाकर साफ करें। हाथों को जेब में रखने की आदत डाल लें तो बेहतर होगा।
  6. कोरोना वायरस 30 डिग्री तापमान से ऊपर आने पर मर सकता है। इसीलिए गर्म पानी पीये और अच्छी धूप ले।
  7. आइसक्रीम और ठंडी चीजें खाने से बचें।
  8. यदि आप गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गरारे करें तो आप इसे अपने फेफड़ों तक पहुंचने से रोक सकते हैं।
  9. आपको भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना होगा।
  10. अगर आप अंडा मछली आदि खाते हैं तो इन्हें अच्छी तरह से पका कर ही खाएं अथवा इन से परहेज करें तो बेहतर होगा।
national emblem

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय MINISTRY OF HEALTH & FAMILY WELFAREस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभागDEPARTMENT OF HEALTH & FAMILY WELFARE

  1. Total number of passengers screened at airport : 12,29,363
  2. Total number of confirmed COVID 2019 cases across India * : 107(including foreign nationals, as on 15.03.2020 at 12:00 PM)
    ज्यादा पढ़ने के लिए: यहाँ Dabaye
Corona virus
Corona virus by trickslover.com

कोरोना वायरस से बचने के लिए रखें ये सावधानियां, जानें WHO की गाइडलाइन्स

अपने आस पास के वातावरण को साफ-सुथरा रखे …साबुन से बार बार हाथों को धुले ,घर को अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से कीटाणुओ को भगाने के लिए पोछा लगाए,चीन से आने वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम की खरीद से बचें,रेगुलरली एक टाइम इनर्वल मे हैंड वॉशिंग और सैनिटाइजिंग एस्तेमाल करे …डिस्पोजेबल वाइप्स का इस्तेमाल करें …खांसी-जुकाम होने पर ध्यान दें & डॉक्टर का सलाह ले …तबियत ज्यादा खराब हो, तो घर पर रहें & भीड़ भाड़ वाले जगह पे जाने से बचे बुुखार या खाांसी आने पर तुरन्त डॉक्टर से मिले|

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*